Business Idea: शर्मा जी ने मछलीपालन में किया कमाल, कर रहे हैं लाखों रूपये की मोटी कमाई

इस समय बहुत सारे किसान मछली पालन के व्यवसाय में रुचि दिखा रहे हैं क्योंकि, यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे यदि सही तरीके से किया जाए तो किसान की आमदनी कई गुना बढ़ जाती है। लेकिन शुरुआत में बहुत सारे लोग यही गलती करते हैं कि वह किसी एक्सपर्ट की परामर्श के बिना ही इस बिजनेस को शुरू कर लेते हैं, जिससे बहुत सारे लोगों को शुरुआत में ही घाटा हो जाता है।

समस्तीपुर के हरि प्रकाश शर्मा ने भी शुरुआत में यही गलती की थी इसके बाद उन्हें घाटा हुआ लेकिन, फिर प्रशिक्षण के बाद जब उन्होंने बिजनेस को अच्छे से समझ लिया तो अब वह इससे लाखों की कमाई कर रहे हैं।

हरि प्रकाश शर्मा जी समस्तीपुर के मोरवा प्रखंड क्षेत्र के निवासी हैं, जिन्होंने एक प्रतिष्ठित न्यूज़ चैनल के साथ अपनी सफलता की कहानी शेयर की है। शर्मा जी ने बताया कि पहली बार उन्होंने प्रशिक्षण के बिना ही इस व्यवसाय को शुरू किया था, जिस कारण शुरुआत में ही उनको घाटा हुआ।

इसके बाद समस्तीपुर जिला मत्स्य विभाग द्वारा उन्हें पटना में प्रशिक्षण दिया गया। बिजनेस की प्रत्येक वारिकी को समझने के बाद अब यह बिजनेस उनकी आय का अच्छा साधन बन चुका है। शर्मा जी इस बिजनेस को पिछले 3 सालों से कर रहे हैं। अभी के समय में उन्होंने 18 कट्ठा भूमि में तालाब खुदवाए हुए हैं, जिसमें से अभी 15 कट्ठा में वह मछली पालन करते है।

न्यूज़ रिपोर्टर से बातचीत में शर्मा जी ने बताया कि, उनको इस बिजनेस के बारे में उनके एक दोस्त से पता चला था। जो खुद इस बिजनेस को करके अच्छा मुनाफा कमा रहे थे। जिसके पास शर्मा जी ने इस बिजनेस में अपना कदम रखा और पहली बार गलती करने के बाद दूसरी बार में सही शिक्षा लेने के बाद अपनी इनकम को बढ़ाया। बातचीत में उन्होंने बताया कि उनके यहां आईएमसी मछली है. जिसमें रेहू, कतला, नैनी है।

शर्मा जी 1 वर्ष में दो बार मछली निकालते हैं, जिसमें उन्हें लगभग 6 महीने में 2-3 लाख रूपये तक की बचत होती है। मछली के रेट की बात करें तो उन्हें 250-₹270 प्रति किलोग्राम के हिसाब से मिलता है।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? (यही 100% कारगर तरीके हैं) एलन मस्क अब नहीं रहेंगे सबसे बड़े अमीर? नंबर 1 पर कौन? Pawan Singh New Song ने जीत लिया दिल, मिले लाखों व्यूज