बहुत ज्यादा भूख लगती है, हो सकते हैं ये बड़े कारण? एक्सपर्ट ने बताई जरूरी बात

आम तौर पर अगर किसी को ज्यादा भूख लगती है तो, यह समझा जाता है की इस व्यक्ति का पेट सही है। व्यक्ति को कड़ाके की भूख लग रही है, मतलब पेट अच्छे से साफ हो रहा है और कहीं न कहीं पेट पूरी तरह से स्वस्थ है।

लेकिन कई बार किसी किसी व्यक्ति को हद से ज्यादा भूख लगने लगती है और लोग इसे लम्बे समय तक नजरअंदाज करते हैं और एक्सपर्ट से राय लिए बिना ही इसे नॉर्मल समझते हैं, जो बहुत गलत है। आइये हम आपको बताते हैं की, इसके पीछे क्या बड़े कारण हो सकते हैं –

एक्सपर्ट का मानना है की हद से ज्यादा भूख लगना आपके हेल्दी होने का प्रमाण है, ऐसा नहीं है। बल्कि यह संशय पैदा करता है की आपके शरीर में कुछ परेशानी हो सकती है।

अगर आपको काफी समय से लगातार हद से ज्यादा भूख लगने की समस्या महसूस हो रही है तो, आपको अच्छे डॉक्टर की सलाह से पेट, लिवर, किडनी या दूसरे अंगों से जुड़ी जांचें कराने की जरुरत है।

TV9 को जयपुर की डायटिशियन “सुरभि पारीक” ने इस बिषय पर हुई बातचीत में बताया की, कुछ अहम जानकारी साझा की, आइये जानते हैं –

खाने के बाद भी पेट खाली –

ऐसे में बहुत सारे लोगों का वजन जरुरत से ज्यादा कैलोरी लेने की बजह से बढ़ जाता है।

यदि आपके साथ ऐसी समस्या हो रही है की, उचित मात्रा में भोजन करने के बाद भी संतुष्टि नहीं हो रही है बल्कि, आपका पेट अभी भी खाली-खाली है। कुछ लोगों के साथ ऐसा भी हो सकता है की, वे लगातार खा रहे हैं लेकिन, पेट भर ही नहीं रहा है। इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं।

भूख की अति के कारण –

“सुरभि पारीक” का मानना है की, हद से ज्यादा भूख लगने के पीछे डायबिटीज एक कारण हो सकता है। ऐसे में आपको ड शुगर टेस्ट कराना चाहिए ताकि, इसकी पुष्टि हो सके।

विशेषज्ञ ने ऐसी भूख के पीछे अन्य कारणों के होने की संभावना को भी बताया, जिनमें हार्मोनल इंबैलेंस या हाइपरथायरायडिज्म, मेंटल कंडीशन और न्यूट्रिशन डेफिशियेंसी मुख्य हैं।

ज्यादा खाने की समस्या स्ट्रेस की बजह से भी हो सकती है। विशेषज्ञ बताती हैं की अगर आप अपने शरीर को फाइबर, प्रोटीन के साथ-साथ जरूरी पोषक तत्व नहीं देंगे तो, इससे भी ज्यादा भूख लगने की समस्या हो सकती है।

इससे केवल आपको ज्यादा भूख लगे ऐसा नहीं है, बल्कि इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ेगा और आपके स्वास्थ्य को हानि पहुँचायेगा।

नींद पूरी न करना –

कुछ लोग जो नींद पूरी नहीं करते हैं और लंबे समय तक ऐसा करते हैं तो, उनको भी बहुत ही ज्यादा भूख महसूस हो सकती है। साइटिशियन बताती हैं की, इस समस्या से दूर रहने के लिए खानपीन में बदलाव जरूरी है।

समस्या से बचने के लिए छोटे-छोटे बदलाव –

एक्सपर्ट का कहना हैं कि अगर किसी व्यक्ति को बहुत ही अधिक भूख लगने की समस्या है तो उसे अपने भोजन को खाने के पैटर्न को बदलने की जरुरत है। ऐसे में मरीज को एक बार में थोड़ा-थोड़ा भोजन ग्रहण करना चाहिए। इसमें फाइबर अधिक होना चाहिए।

साधारणतया हमें नाश्ते में प्रोटीन के विकल्प को पहले खाना चाहिए। किसी भी मील्स को खाते समय उसके फूड्स को अच्छे तरह चबाकर खाएं। माइंडफुल ईटिंग एक बेस्ट विकल्प है।

एक्सपर्ट का कहना है कि यदि कोई स्ट्रेस में हद से ज्यादा खाता है, तो उसे कुछ हेल्दी फूड्स को उसी दौरान खाना चाहिए। इसके लिए सलाद, फ्रूट्स या नट्स अच्छे विकल्प हो सकते हैं। ऐसे व्यक्ति को दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? (यही 100% कारगर तरीके हैं) एलन मस्क अब नहीं रहेंगे सबसे बड़े अमीर? नंबर 1 पर कौन? Pawan Singh New Song ने जीत लिया दिल, मिले लाखों व्यूज