दिनचर्या में एक छोटा-सा बदलवाब कर लो तो, बार-बार डॉक्टर्स को पैसे नहीं देने पड़ेंगे

कुछ लोग इतने ज्यादा आलसी हो गए हैं की, दिनभर कुछ भी शारीरिक काम नहीं करते हैं। उनके लिए दिन केवल, सुबह उठकर काम पर जाना और शाम को घर आकर खाना खाकर सोने तक सीमित रह गया है।

इसमें भी लोगों का खानपान ऐसा हो गया है की, रोज शौच भी सही से नहीं जाते हैं। पेट पूरी तरह से साफ़ नहीं होता है। ऑफिस वर्क वाले व्यक्ति पूरे दिन एक चेयर पर बीताते हैं।

कुछ लोग आलसी भी बहुत ज्यादा हैं, ऐसी दिनचर्या से भले ही आप क्षणिक सुख महसूस कर रहे हों लेकिन, आपकी हेल्थ दिन-प्रतिदिन कितनी ज्यादा खराब होती जा रही है, इसका आपको तनिक भी अंदाजा नहीं है।

अगर आप काफी व्यस्त भी रहते हैं या आलस बहुत ज्यादा आता है, फिर भी अपने शरीर को फिट बनाए रखने के लिए और बार-बार होने वाली छोटी-बड़ी बीमारियों को दूर रखने के लिए इनको फॉलो करें –

जरूर चलें रोज इतने स्टेप्स –

यदि आप जिम नहीं जाते हैं और न ही रनिंग आदि करते हैं तो, केवल कुछ स्टेप्स चलना भी शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। एक स्वस्थ व्यक्ति यदि दिन के दस हजार कदम चले तो, इसके ढेरों फायदे हैं

TV9 की एक खबर के मुताबिक ऐसा करने से हार्ट, डिजीज और डायबिटीज जैसे बड़े-बड़े रोगों के होने की सम्भावना कम हो जाती है। शरीर में जरुरत से ज्यादा फैट जमा नहीं होती है।

यदि आप रोज नियम से टहलते हैं तो, काफी रिसर्च ये दावा करती हैं की, इससे आपको स्ट्रेस फ्री रहने में मदद मिलती हैं। इससे आपका मन पॉजिटिव रहता है और बहुत ज्यादा नेगेटिव विचार नहीं आते।

फील-गुड हार्मोन रिलीज होता है –

यदि आप रोज 10,000 कदम चलेंगे तो, कुछ ही दिनों में आप पाएंगे की आपका मन पहले से कहीं अधिक चिंतामुक्त और ख़ुशी वाला रहने लगा है। इसका कारण है की जब आप चलते हैं तो, फील-गुड हार्मोन रिलीज होता है जो आपके मूड को अच्छा बनाता है।

इसके साथ ही जब आप बाहर निकलकर दस हजार कदम चलेंगे तो आप प्रकृति और समाज के साथ जुड़ भी पांएगे। जिसमें लोगों के साथ बातचीत से भी मन तनावमुक्त होता है।

डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद –

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनको तो खासकर, रोज चलने का नियम जल्दी से जल्दी बना लेना चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर का स्तर कम होगा और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में सहायता मिलती है।

Note – यह बात भी ध्यान देने वाली है की कोई भी व्यक्ति जिसको ऐसी कोई बीमारी है, जिसमें ज्यादा चलने की सलाह नहीं दी जाती या फिर आपको चलने में परेशानी है तो, कृपया अपने डॉक्टर से इस बारे में राय लें।

हार्ट की हेल्थ के लिए बेहतर –

रोजाना वॉक करना आपके हार्ट की हेल्थ को अच्छा रखने में सहायक है क्योंकि, वॉक भी एक कार्डियो एक्सरसाइज ही है, जो आपको हार्ट से जुड़ी बड़ी-बड़ी समस्याओं से दूर रखने में मदद करती है।

वजन को नियंत्रित रखने में सहायक –

कुछ लोग फैटी फ़ूड बहुत ज्यादा खाते हैं और साथ ही शारीरिक कार्य भी कुछ नहीं या ना के बराबर करते हैं। ऐसे लोग यदि रोजाना चलने का नियम फॉलो करेंगे तो, वजन बढ़ेगा नहीं और यदि बजन कम है या फिर खाना अच्छी तरह से पचता नहीं है तो, उसमें भी सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? (यही 100% कारगर तरीके हैं) एलन मस्क अब नहीं रहेंगे सबसे बड़े अमीर? नंबर 1 पर कौन? Pawan Singh New Song ने जीत लिया दिल, मिले लाखों व्यूज