अंधेरे में बैठकर TV देखने वाले ध्यान से पढ़ें ये जानकारी, सही तरीका जानो

TV देखना किसे पसंद नहीं होता है, सभी के अपनी पसंद के कुछ न कुछ चैनल्स होते हैं, जिन्हें हम खाली समय में या फिर मूड फ्रेश करने के लिए अक्सर देखते हैं लेकिन, कई बार टीवी को देखने का तरीका इतना गलत होता है की, उसका सीधा असर हमारी आँखों पर पड़ता है।

कुछ लोग तो घर पर ही थियेटर जैसा अनुभव लेने के लिए आस-पास की या कमरे की लाइट ऑफ करके टीवी देखते हैं जबकि, कुछ लोगों को लाइट में ही टीवी देखना पसंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है की इन दोनों में से कौन-सा तरीका आखों को नुकसान पहुँचाता है?

लाइट्स ऑफ करके टीवी देखना –

हमारा ध्यान केवल टीवी स्क्रीन पर रखने के लिए और मूवी एक्सपीरिएंस को अच्छा करने के लिए अँधेरे में टीवी देखना अच्छा है लेकिन, आपको बता दें की इससे आपकी आखों पर ज्यादा जोर पड़ता है।

अगर आप ऐसा लम्बे समय तक करते हैं तो, आपकी आखों की रौशनी कमजोर हो सकती है। जिसकी बजह से आपकी आँखों पर नज़र वाला चश्मा आ सकता है।

क्या है सही तरीका –

कमरे में लाइट्स जलाने पर भी कई बार अच्छा एक्सपीरिएंस नहीं मिल पाता इसलिए, अगर आप कमरे की लाइट को न ही पूरी तरह ऑन रखेंगे और न ही पूरी तरह ऑफ रखेंगे, डिम लाइट में टीवी देखने पर आखों पर उतना जोर नहीं पड़ेगा।

टीवी को पास बैठकर देखना –

बहुत लोगों को टीवी के बिल्कुल पास बैठकर देखने की आदत होती है, खासकर बच्चे ऐसी गलती है। वे टीवी को बहुत नजदीक से और बहुत देर तक पलक झपकाए बिना देखते हैं। ऐसा करने से छोटी उम्र में ही बच्चों की निगाह कमजोर होने लगती है।

टीवी देखते वक्त ध्यान रखें की पत्येक आधे से एक घण्टे में अपनी आँखों को आराम देते रहें, इससे आपकी आँखों की रौशनी तेज बनी रहेगी।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? (यही 100% कारगर तरीके हैं) एलन मस्क अब नहीं रहेंगे सबसे बड़े अमीर? नंबर 1 पर कौन? Pawan Singh New Song ने जीत लिया दिल, मिले लाखों व्यूज